क्या आपने पवित्र आत्मा पाया है? साप्ताहिक शैक्षणिक भक्ति सन्देश (सप्ताह -10)


मसीही जगत में पवित्र आत्मा के विषय में बहुत सी झूठी शिक्षाएं और भ्रांतियां प्रचलित है। आइये हम पवित्र आत्मा पाने और पवित्र आत्मा के बपतिस्मे के विषय में बाइबल कि आयतों का अध्ययन करें और झूठी शिक्षाओं का खंडन करें।

पवित्र आत्मा पाना: कुछ दुष्ट झूठे शिक्षक और कुछ बहकाए हुए शिक्षक या मसीही आपसे आपके उद्धार में आने के बाद कहेंगे, “क्या आपने पवित्र आत्मा पाया?” उद्धार पाए व्यक्ति से यह प्रश्न पूछना गलत है। क्योंकि हर उद्धार पाया व्यक्ति पवित्र आत्मा पाया हुआ है:

और उसी में तुम पर भी, जब तुम ने सत्य का वचन सुना जो तुम्हारे उद्धार का सुसमाचार है और जिस पर तुम ने विश्‍वास किया, प्रतिज्ञा किए हुए पवित्र आत्मा की छाप लगी। (इफिसियों 1:13)

परन्तु जब कि परमेश्‍वर का आत्मा तुम में बसता है, तो तुम शारीरिक दशा में नहीं परन्तु आत्मिक दशा में हो। यदि किसी में मसीह का आत्मा नहीं तो वह उसका जन नहीं। (रोमियों  8:9)

इफिसियों 1:13 के अनुसार उद्धार के समय पवित्र आत्मा आपको मिल गया। रोमियों 8:9 के अनुसार परमेश्वर का आत्मा परमेश्वर के हर जन में रहता है। यदि आप उद्धार पाए हुए हो और कोई आपसे पूछे, “क्या आपने पवित्र आत्मा पाया?”, तो आप समझ जाइये ये व्यक्ति पवित्र आत्मा की अगुवाई में नहीं शैतान की अगुवाई में या अपनी अज्ञानता में ऐसा प्रश्न पूछ रहा है। साथ ही साथ यह व्यक्ति यीशु मसीह और उसके दिए उद्धार का निरादर कर रहा है, क्योंकि जीवन और धार्मिकता से सम्बंधित सारी चीज़ें आपको दी जा चुकी है और आप मसीह में पूर्ण हो चुके हैं:

क्योंकि उसकी ईश्‍वरीय सामर्थ्य ने सब कुछ जो जीवन और भक्‍ति से सम्बन्ध रखता है, हमें उसी की पहचान के द्वारा दिया है, जिसने हमें अपनी ही महिमा और सद्गुण के अनुसार बुलाया है। (2 पतरस 1:3)

और तुम उसी में भरपूर (complete) हो गए हो जो सारी प्रधानता और अधिकार का शिरोमणि है। (कुलिसियों  2:10) 

पवित्र आत्मा का बपतिस्मा: आप जान चुके हैं कि पवित्र आत्मा हर विश्वासी में होता है। कुछ ज्यादा श्याणे लोग आप से कहेंगे कि हाँ आप पवित्र आत्मा पा चुके हैं लेकिन, पवित्र आत्मा का बपतिस्मा आपने नहीं पाया। आपको पवित्र आत्मा के बपतिस्मे के लिए प्रार्थना करना चाहिए। लेकिन हमने ऊपर 2 पतरस 1:3 और कुलिसियों 2:10 में पढ़ा कि जब मसीह को पाया तो जीवन और धार्मिकता से सम्बंधित सब कुछ पा लिया और किसी चीज़ कि घटी नहीं रही और परिपूर्ण हो गए। इसके अलावा निम्न लिखित आयत यह और भी साफ़ तौर पर सिद्ध कर देगी कि पवित्र आत्मा का बपतिस्मा सब सच्चे विश्वासियों को मिला हुआ है:

क्योंकि हम सब ने क्या यहूदी हो क्या यूनानी, क्या दास हो क्या स्वतंत्र, एक ही आत्मा के द्वारा एक देह होने के लिये बपतिस्मा पाया, और हम सब को एक ही आत्मा पिलाया गया। (1 कुरिन्थियों 12:13)

ये आयत यह नहीं बोलती कि मसीहियों की दो श्रेणियां (categories) हैं: एक पवित्र आत्मा का बपतिस्मा पाई हुई और एक पवित्र आत्मा का बपतिस्मा नहीं पाई हुई। इस आयत के अनुसार सब विश्वासी पवित्र आत्मा के बपतिस्मे के द्वारा मसीह की देह में डाले गए हैं। क्या आप मसीह की देह में हैं (क्या आपने उद्धार पाया है)? यदि हाँ, तो आपको उद्धार के समय पवित्र आत्मा का बपतिस्मा दिया जा चुका है। ये लोग जो मसीहियों को दो श्रेणियों (categories) में बाँट देते हैं, अभी तक ऊँची जात-छोटी जात के पूर्वाग्रह (prejudice) से छुटकारा नहीं पाए हैं। इन लोगों के अनुसार दो तरह के विश्वासी होते हैं : एक पवित्र आत्मा का बपतिस्मा पाए हुए और दूसरे पवित्र आत्मा का बपतिस्मा नहीं पाए हुए। ये पिता परमेश्वर, प्रभु यीशु मसीह और पवित्र आत्मा का अपमान करते हैं। प्रभु यीशु मसीह ने यूहन्ना 17:11, 21-22 में पिता से यह प्रार्थना की कि जैसे वे दोनों एक हैं वैसे सब विश्वासी एक हों और उस प्रार्थना के अनुसार सब विश्वासियों को पवित्र आत्मा के बपतिस्मे के द्वारा एक कर दिया गया, जैसा कि हमने अभी 1 कुरिन्थियों 12:13 में ऊपर देखा । तो पवित्र आत्मा का बपतिस्मा सब विश्वासियों को एक करने के लिए है, ना कि मसीहयत में दो श्रेणियां बनाने के लिए । अगली बार यदि कोई यह कहे कि आप अभी पवित्र आत्मा का बपतिस्मा नहीं पाए हो तो समझ जाना वो या तो शैतान से बोल रहा है या अज्ञानी है और पास्टर या शिक्षक बनने के योग्य नहीं (1 तिमुथियस 3:2 और याकूब 3:1)।

आग का बपतिस्मा: कुछ लोग जो कि अपने अनुभव को परमेश्वर के पवित्र और अटल वचन से भी ज्यादा महत्तव देते हैं, वो ऊपर दिए सारे वचनो को पढ़कर भी आप से कहेंगे, “नहीं तुम नहीं समझ रहे, तुमने आग का बपतिस्मा नहीं पाया है। हमारे चर्च में आके देखो तुम अनुभव करोगे तो जान जाओगे।” अब ये आग का बपतिस्मा क्या है? हमारी वेबसाइट पर दिए गए निम्न लेख को पढ़िए और जानिये कि आग का बपतिस्मा मांगना नरक मांगना है। :

प्रश्न: आग का बपतिस्मा क्या है?

https://logosinhindi.com/baptism-of-fire-hindi/

 

प्रोत्साहन: क्या आप भी इस बारे में कन्फ्यूज़्ड थे? यदि हाँ, तो आज कमर कस लीजिये कि अब आप बाइबल का गहन अध्ययन करेंगे और सुनी हुई बातों पर बाइबल से जांचे बिना भरोसा नहीं करेंगे।

उदाहरण प्रार्थना: है पिता, आपके वचन कि सच्चाई के लिए हम आपका धन्यवाद करते हैं। हम पर दया कीजिये ताकि हम झूठे शिक्षकों से बच कर रह सकें और आपके वचन की शिक्षाओं में बने रह सकें। आपके वचन को और पढने, अध्ययन करने और उस पर मनन करने में हमारी मदद कीजिये।

शिक्षाएं (Doctrines Involved in this Devotional): पवित्र आत्मा के विषय में शिक्षा (Pneumatology: Doctrine of the Holy Spirit)

अधिक अध्ययन करने के लिए: 

  1. https://www.gty.org/library/blog/B130625/is-spirit-baptism-a-onetime-event
  2. https://www.gty.org/library/bibleqnas-library/QA0030/what-does-it-mean-to-be-baptized-with-the-holy-spirit
  3. https://www.gty.org/library/sermons-library/1703/the-baptism-of-the-holy-spirit-part-1
  4. https://www.gty.org/library/sermons-library/1704/the-baptism-of-the-holy-spirit-part-2

 

 

 

3 thoughts on “क्या आपने पवित्र आत्मा पाया है? साप्ताहिक शैक्षणिक भक्ति सन्देश (सप्ताह -10)”

  1. Swarnima says:

    ?

  2. Seema sangeliya says:

    Awesome

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *